फार्मासिस्ट के लिए अमेरिका में एमपीजेई परीक्षा जरूरी

फार्मासिस्ट के लिए अमेरिका में एमपीजेई परीक्षा जरूरी - एम.पी.जे.ई. यानि मल्टीस्टेट फार्मेसी जुरिस्प्रुडेन्स एग्जामिनेशन, फार्मासिस्टों के फार्मेसी प्रैक्टिस सम्बन्धी ज्ञान और क्षमता को परखने के लिए ली जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा अमेरिका जाकर वहाँ पर फार्मेसी क्षेत्र में कार्य करने के लिए पास करनी होती है।

यह परीक्षा नेशनल एसोसिएशन बोर्ड्स ऑफ फार्मेसी (एन.ए.बी.पी.) द्वारा अधिकतर राज्यों के फार्मेसी बोर्डों की सहायता के लिए आयोजित की जाती है।

इस परीक्षा में फेडरल और स्टेट स्पेसिफिक प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि भावी फार्मासिस्टों के फार्मेसी जुरिस्प्रुडेन्स सम्बन्धी ज्ञान को परखने के लिए होते हैं अर्थात इस परीक्षा द्वारा फार्मासिस्टों के फार्मेसी कानून (फार्मेसी लॉ) सम्बन्धी ज्ञान की परीक्षा ली जाती है।

वर्तमान में उनचास बोर्डों के लिए यह परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है तथा पाँच बोर्ड अपनी लॉ परीक्षाओं के लिए इस परीक्षा का उपयोग नहीं करते हैं। एन.ए.बी.पी. एक स्वतंत्र, अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन है जो अपने मेम्बर्स (बोर्ड्स और जुरिस्डीक्शन्स) द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करने में सहायता प्रदान करती है।

इस परीक्षा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए हमें एन.ए.बी.पी. की वेबसाइट पर जाकर प्रोग्राम्स पर क्लिक करके फार्म भरना होगा। यह परीक्षा पीयरसन वीयूई द्वारा पीयरसन प्रोफेशनल सेंटर्स पर प्रशासित होती हैं। ये सेंटर्स सभी पचास राज्यों और उनके क्षेत्राधिकार एवं डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलम्बिया में स्थित हैं।

इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीद्वार को जिस बोर्ड की परीक्षा में बैठना है उसके द्वारा निर्धारित योग्यता को पूर्ण करना होता है। पीयरसन वीयूई द्वारा योग्य उम्मीद्वारो को ए.टी.टी. पत्र भेजा जाता है जिसमे परीक्षा सम्बन्धी सभी जरुरी सूचनाएँ होती हैं।

फार्मासिस्ट के लिए अमेरिका में नाप्लेक्स परीक्षा बहुत जरूरी

परीक्षा के लिए अपोइन्टमेंट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होता है जो कि टेस्टिंग सेंटर्स की उपलब्धता पर निर्भर करता है। इस परीक्षा के लिए कुल पाँच प्रयास दिए जाते हैं। हर अनुतीर्ण प्रयास के पश्चात अगला प्रयास तीस दिनों के पश्चात ही दिया जा सकता है।

यह परीक्षा उम्मीदवार के उस ज्ञान, कौशल और क्षमता का पता करने के लिए डिजाईन की जाती है जिसके द्वारा यह पता लग पाए कि उम्मीदवार फेडरल और स्टेट लेवल पर प्रचलित फार्मेसी प्रैक्टिस सम्बन्धी नियम और कानूनों को कितना समझता है। यहाँ पर स्टेट से तात्पर्य केवल उस स्टेट से है जिसके लाइसेंस लिए के लिए उसने अप्लाई किया है।

यह परीक्षा एडाप्टिव टेक्नोलॉजी पर आधारित कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होती है जिसको केवल कंप्यूटर पर ही दिया जा सकता है। इस परीक्षा में कुल एक सौ बीस प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमे से सौ प्रश्न ऑपरेशनल होते हैं जिनको टेस्ट स्कोर की गणना में गिना जाता है।

Buy Domain and Hosting at Reasonable Price
Get Khatu Shyamji Temple Prasad at Home

शेष बीस प्रश्नों को प्री टेस्ट प्रश्न कहते हैं तथा इनको टेस्ट स्कोर में की गणना में नहीं गिना जाता है। ये प्री टेस्ट प्रश्न पूरी परीक्षा में फैले होते हैं तथा परीक्षा के बीच में कभी भी पूछ लिए जाते हैं। परीक्षा का कुल समय ढाई घंटे तथा इसकी फीस दो सौ पचास डॉलर होती है।

इस परीक्षा में प्रश्नों का उसी क्रम में उत्तर देना आवश्यक होता है जिस क्रम में वे स्क्रीन पर आते है। एक बार किसी प्रश्न का उत्तर देने के पश्चात पुनः उस प्रश्न पर वापस नहीं आ सकते हैं। न्यूनतम जीरो तथा अधिकतम एक सौ स्केल्ड स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

पासिंग स्केल्ड स्कोर पचहत्तर होता है। प्रश्न कई प्रकार के फॉर्मेट में हो सकते है जैसे मल्टीपल चॉइस प्रश्न, मल्टीपल रेस्पोंस प्रश्न, ओर्डर्ड रेस्पोंस प्रश्न, आदि।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
MPJE by NABP

फार्मासिस्ट के लिए अमेरिका में एमपीजेई परीक्षा जरूरी MPJE exam is necessary to pharmacist in America

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma pharmacy

Keywords - mpje exam america, mpje exam for pharmacist, pharmacist exams in america, international pharmacy exams, exams for pharmacist, mpje americal exam, exam for pharmacy professionals

Subscribe Pharmacy Tree Youtube Channel
Like Pharmacy Tree on Facebook
Follow Pharmacy Tree on Twitter
Follow Pharmacy Tree on Instagram

Post a comment

0 Comments