कुछ अभिनेत्रियाँ जिन्होंने प्यार के लिए अपना धर्म बदल लिया

कुछ अभिनेत्रियाँ जिन्होंने प्यार के लिए अपना धर्म बदल लिया - कहते हैं कि प्यार किया नहीं जाता है, हो जाता है तथा प्यार करने वालों के लिए धर्म, जाति का कोई मतलब नहीं रह जाता है। प्यार तो सिर्फ प्यार होता है जिसकी कोंपलें ह्रदय में अपने आप कब फूट जाती है ये खुद को भी पता नहीं चलता है।

प्रेम की परिणति सिर्फ और सिर्फ शादी के रूप में होती है। बहुत से लोग अपने प्रेम को पूर्ण करने के लिए तथा विवाह के इस पवित्र बंधन में बंधने के लिए आने वाली सभी रुकावटों को पार कर जाते हैं जिसके लिए फिर चाहे उन्हें अपने धर्म को त्यागना पड़े या फिर जाति को।

प्रेम को विवाह के सूत्र में बदलने में बॉलीवुड सबसे आगे रहता है तथा कई अभिनेत्रियों के उदाहरण हमारे सामने हैं जिन्होंने अपने प्यार को पाने के लिए अपना धर्म तक बदल दिया। यहाँ हम बॉलीवुड की कुछ प्रसिद्ध अभिनेत्रियों की बात करते हैं जिन्होंने प्यार के लिए अपना धर्म बदल दिया।

सबसे पहले हम बात करेंगे अपने जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री शर्मीला टैगोर की जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बंगाली फिल्म अभिनेत्री के रूप में की थी। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नवाब मंसूर अली खान पटौदी से शादी की।

27 दिसंबर 1969 को उनके निकाह समारोह का आयोजन हुआ था। शर्मिला ने अपना धर्म बदल कर मुस्लिम धर्म अपना लिया और अपना नाम बेगम आयशा सुल्ताना रख लिया। मंसूर अली खान का 70 साल की उम्र में शादी के 41 वर्ष पश्चात वर्ष 2011 में निधन हो गया।

दूसरी अभिनेत्री का नाम अमृता सिंह है जो कि सिख धर्म को मानने वाली थी। उन्होंने नवाब मंसूर अली खान पटौदी के अभिनेता पुत्र सैफ अली खान से शादी करने के लिए मुस्लिम धर्म अपना लिया। सैफ अली खान के साथ अमृता की शादी 13 वर्ष तक सफलता पूर्वक चलने के बाद दोनों में तलाक हो गया।

तीसरी अभिनेत्री आयशा टाकिया थी जो कि एक हिंदू पिता और एंग्लो-इंडियन माँ की बेटी है। आयशा टाकिया ने अपने प्रेमी फरहान आजमी से शादी कर ली जिनका रेस्टोरेंट का व्यापार है।

सार्वजानिक रूप से उनके धर्म परिवर्तन की बात कभी भी सामने नहीं आई लेकिन विभिन्न मीडिया आउटलेट्स के दावों के अनुसार उन्होंने फरहान से शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन किया है।

चौथी अभिनेत्री का नाम बीते वक्त की मशहूर अदाकारा नर्गिस है जिन्होंने अपने धर्म को अपने प्यार के आड़े नहीं आने दिया। नरगिस की शादी अभिनेता सुनील दत्त से हुई तथा वो मुस्लिम से हिंदू हो गईं।

उन्होंने अपना नाम बदलकर निर्मला दत्त रख लिया था। इनकी शादी 11 मार्च 1958 को हुई तथा इनके तीन बच्चे संजय, नम्रता और प्रिया हैं। ये दोनों ही अब इस दुनिया से रुखसत ले चुके हैं।

पाँचवी अभिनेत्री का नाम नगमा है जो कि तेलुगू और तमिल फिल्मों की अभिनेत्री के रूप में ज्यादा बेहतर जानी जाती हैं। इन्होने अपने प्यार के लिए हिन्दू से ईसाई धर्म अपनाया।

कुछ अभिनेत्रियाँ जिन्होंने प्यार के लिए अपना धर्म बदल लिया Some actresses changed their religion for their love

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma smpr news

Search Anything in Rajasthan
SMPR News Top News Analysis Portal
Subscribe SMPR News Youtube Channel
Connect with SMPR News on Facebook
Connect with SMPR News on Twitter
Connect with SMPR News on Instagram

Post a comment

0 Comments