व्यापार में तरक्की के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग आवश्यक

व्यापार में तरक्की के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग आवश्यक - बदलते परिप्रेक्ष्य में व्यापार तथा इसके प्रचार करने के तरीकों में अत्यधिक बदलाव हुआ है।

आधुनिक युग में पुरातन तरीकों से अपने व्यापार के बारे में आम जन तक सूचना पहुँचाना अत्यधिक मुश्किल है। बदलते दौर में व्यापार के प्रकार भी बदल गए हैं।

ई-कॉमर्स इंडस्ट्री व्यापार करने के सभी तरीकों पर भारी पड़ रही है। परंपरागत तरीके सिकुड़ते-सिकुड़ते खत्म होने की कगार पर आ गए हैं।

लिबरलाइजेशन तथा ग्लोबलाइजेशन के इस युग में क्रेता तथा विक्रेता दोनों के लिए ही सीमाओं का दौर समाप्त हो चुका है। आज अन्तर्राज्यीय व्यापार की तो बात ही क्या, अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार भी आम तथा अत्यंत सुलभ हो चुका है।

व्यापार की इन सीमाओं को समाप्त करने में सर्वाधिक योगदान इन्टरनेट का है जिस पर सम्पूर्ण ई-कॉमर्स इंडस्ट्री टिकी हुई है।

इन्टरनेट, सॉफ्टवेर तथा ई कॉमर्स का बाजार पर इतना अधिक दबदबा हो गया है कि वह दिन दूर नहीं जब मानव इन सुविधाओं का पूर्ण रूपेण गुलाम बन जाएगा।

विश्वव्यापी बाजार पर इस क्षेत्र की कंपनियों का इतना अधिक दबदबा हो गया है कि ये कंपनियाँ बाजार पूंजीकरण के लिहाज से दुनिया की टॉप कंपनियों में शामिल हैं। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अमेजन, ट्विटर आदि कंपनिया इस क्षेत्र की बेताज बादशाह हैं।

बदलते दौर में व्यापार के साथ-साथ व्यापार का रूप भी बदला है। अब उन चीजों का भी व्यापार होने लगा है जिनके बारे में बीस-तीस वर्ष पहले तक किसी ने सुना भी नहीं था।

सर्विस सेक्टर का इतना अधिक विस्तार हो गया है इनकी सहायता कहीं ना कहीं तथा कभी ना कभी लेनी ही पड़ती है। आज के समय में गूगल तथा सोशल मीडिया किसी भी व्यापार को बुलंदियों पर पहुँचाने में बहुत सहायक हैं।

आज के युग में एक पुरानी कहावत “जो दिखता है, बस वही बिकता है” पूरी तरह चरितार्थ हो रही है। मतलब कि जिस चीज के बारे में उपभोक्ताओं को जानकारी होगी तभी वह चीज बाजार में बिक पाएगी।

व्यापार में तरक्की के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग आवश्यक

किसी भी चीज की उचित मार्केटिंग उस चीज को बेचने में सहायक होती है फिर चाहे वह गुणवत्ता में प्रतिस्पर्धी से कमतर ही क्यों न हो। सेल्समैन को इस कला में इतना अधिक प्रवीण समझा जाता है कि वो गंजे आदमी को भी कंघा बेच सकता है।

आज के दौर में सोशल मीडिया भी सेल्समैन की भूमिका में आ गया है क्योंकि विज्ञापन ही इनकी आय का प्रमुख जरिया है। सोशल मीडिया वह प्लेटफार्म है जहाँ पर लोग अपने पूरे दिन का बहुत कीमती समय बिताते हैं। अरबों लोग रोजाना सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं।

एक अनुमान के अनुसार 2019 तक भारत में सोशल नेटवर्क यूजर्स की कुल संख्या 258 मिलियन के ऊपर पहुँच जाएगी। अकेले फेसबुक यूजर्स की संख्या ही 2021 तक 319 मिलियन से ऊपर हो जाने का अनुमान है। कुल मिलाकर अधिकतर लोगों के जीवन में यह एक लत की तरह शुमार हो गया है।

सोशल मीडिया के इस बढ़ते हुए प्रभाव की वजह से सभी उद्यमी भी इसकी तरफ खासा आकर्षित हुए हैं तथा अपने व्यापार का प्रचार इस मीडिया पर धडल्ले से कर रहे हैं।

सोशल नेटवर्क साइट्स भी उद्यमियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नए-नए फीचर्स लाकर इन्हें और अधिक बिजनेस फ्रेंडली बना रही है।

दरअसल सोशल मीडिया का प्रयोग मुख्यतया अपनी कम्युनिटी बनाने, अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने तथा अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की ऑनलाइन जानकारी अधिकाधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए किया जाता है।

सोशल मीडिया पर विज्ञापन की दरें काफी कम होती हैं तथा इनकी पहुँच पूरी दुनिया के कोने-कोने तक होती है।

हम आपको सोशल मीडिया के कुछ प्लेटफॉर्म्स की जानकारी दे रहे हैं जिन पर आप अपने व्यापार का उचित प्रमोशन करके उसमे चार चाँद लगा सकते हैं।

आज के समय पर सोशल मीडिया पर सबसे अधिक उपस्थिति फेसबुक ने दर्ज करवा रखी है। फेसबुक ने व्हाट्सएप, इन्स्टाग्राम आदि का अधिग्रहण करके अपने प्लेटफार्म को जन-जन तक पहुँचा दिया है।

अकेले भारत में ही व्हाट्सएप के 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं तथा फेसबुक यूजर्स की संख्या 150 मिलियन से अधिक हो चुकी है। इनके उपयोगकर्ताओं की संख्या से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन्होंने अपनी एक वर्चुअल दुनिया ही बना ली है।

फेसबुक ने हाल ही में व्यापार को व्यवस्थित तथा सुरक्षित करने के लिए अपना नया फीचर फेसबुक मेनेजर लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन की जानकारी अपने पेज पर प्राप्त कर सकते हैं।

यह फीचर क्लाइंट्स को टारगेट करने में मदद करता है। व्हाट्सएप ने भी अपना नया फीचर व्हाट्सएप बिजनेस लॉन्च किया है।

यह व्हाट्सएप चैट से बिलकुल अलग है तथा एक फोन में दो अलग-अलग नंबर्स के साथ चैट तथा बिजनेस दोनों इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इन्स्टाग्राम ने भी अपनी मात्र फोटो शेयरिंग वेबसाइट की छवि को तोड़ते हुए बिजनेस के लिए शौपिंग ऑन इन्स्टाग्राम नामक फीचर अमेरिका में लॉन्च किया है।

गूगल तो इन्टरनेट का पर्याय बन चुका है। सर्च इंजन में तो भारत में यह सब कुछ है। यह लोगों के दिलों दिमाग पर इतना अधिक छा गया है कि किसी को अगर कुछ भी पता करना हो तो वह सीधा गूगल पर ढूँढ़ता है। लोगों ने इसके लिए नया शब्द “गूगल करना” भी गढ़ लिया है।

गूगल के प्रत्येक सर्च इंजन पेज पर दस लिंक सर्च रिजल्ट के रूप में दिखाए जाते हैं। इन दसों लिंकों के ऊपर नीचे गूगल उपभोक्ताओं के विज्ञापन को दिखाता है। इस प्रकार गूगल सर्च इंजन भी अपने व्यापार के प्रचार का बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

गूगल की ही सहायक यू ट्यूब है जिस पर हर प्रकार के वीडियोज की भरमार है। इसकी लोकप्रियता का यह आलम है कि आजकल नई फिल्मों के ट्रेलर्स भी इस पर रिलीज किए जाने लगे हैं।

यू ट्यूब अपने वीडियोज की शुरुआत में विज्ञापन दिखाता है अतः यहाँ प्रदर्शित विज्ञापन भी अपने व्यापार के प्रचार का एक उपयुक्त माध्यम हो सकते हैं।

गूगल प्रत्येक वेबसाइट पर अपने एड सेंस अकाउंट के माध्यम से भी विज्ञापन दिखाता है। इस प्रकार के विज्ञापन, प्रदर्शन करने वाली वेबसाइट, विज्ञापन दाता तथा यू ट्यूब तीनों के लिए लाभदायक होते हैं।

वेबसाइट तथा यू ट्यूब के लिए ये विज्ञापन कमाई का साधन तथा विज्ञापन दाता के लिए अपने व्यापार के प्रचार का साधन साबित होते हैं।

इसी प्रकार ट्विटर तथा लिंक्डइन ने भी अपने-अपने प्लेटफार्म पर बिजनेस के प्रचार की सुविधा दे रखी है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि आधुनिक युग में अपने व्यापार का प्रचार आभासी दुनिया में करना अति आवश्यक है अन्यथा व्यापार में पिछड़ना तय है।

व्यापार में तरक्की के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग आवश्यक Use of social media for business promotion

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma smpr news

Search Anything in Rajasthan
SMPR News Top News Analysis Portal
Subscribe SMPR News Youtube Channel
Connect with SMPR News on Facebook
Connect with SMPR News on Twitter
Connect with SMPR News on Instagram

Post a comment

0 Comments