भारतीय क्रिकेट को सौरभ गांगुली से बड़ी आशाएँ

भारतीय क्रिकेट को सौरभ गांगुली से बड़ी आशाएँ - हाल ही में, भारतीय क्रिकेट की शीर्ष संस्था बीसीसीआई में व्यापक स्तर पर संगठनात्मक परिवर्तन हुआ, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को बीसीसीआई का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया एवं एक नई कार्यकारिणी का गठन भी किया गया.

यहाँ ध्यातव्य है कि अभी चुनाव संपन्न नहीं हुए हैं. आमतौर पर, बीसीसीआई जैसी बड़ी स्वायत्तशासी संस्थाओं में चुनावों को बड़ी महत्ता दी जाती है, क्योंकि इस संस्था से बड़े पदों पर विराजित मान्यवरों के हित जुड़े होते हैं.

भारतीय क्रिकेट को सौरभ गांगुली से बड़ी आशाएँ

खैर, गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर चुने जाना उस पारदर्शिता में एक बड़ा कदम है जिसकी तलाश में स्वयं बीसीसीआई, सुप्रीम कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त ‘प्रशासकों की समिति’ (सीओए) पिछले डेढ़-दो वर्षों से प्रयासरत थे, लेकिन दुर्भाग्यवश सब-कुछ बिगड़ सा गया.

बीसीसीआई में अनियमितताओं की जाँच हेतु गठित लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों का भी हाल भी कुछ ऐसा ही था, और बाकी कसर सीओए की मनमानियों ने ‘आग में घी डालने’ का काम कर पूरी कर दी.

इसकी बानगी कुछ यूँ थी कि विभिन्न राज्य क्रिकेट संगठनों पर चुनावी प्रतिबन्ध लगाने के साथ-साथ, क्रिकेट मैचों की मेजबानी और टीमों को प्रतियोगिताओं में खेलने से बाधित किया गया जिसकी चपेट में कई होनहार खिलाड़ी आये.

बीसीसीआई और सीओए में लोढ़ा कमेटी के ‘हितों के टकराव’ वाली टिप्पणी को लेकर भी मतभेद के स्वर मुखर हुए और तमाम पूर्व महान खिलाड़ियों को कई दफा माफ़ी मांगनी पड़ी जो कि काफी दुर्भाग्यपूर्ण था.

खैर, अब सवाल है की आगे क्या? चूँकि, गांगुली के अध्यक्षीय कार्यकाल की अवधि मात्र दस महीनों की है, और उन्हें बहुत सारा फैला हुआ काम निपटाना है. इस श्रेणी में फर्स्ट-क्लास क्रिकेट तंत्र का नवीनीकरण और सभी राज्य क्रिकेट संगठनों को एक साथ एक ही राह ले चलना, प्रमुख सुधार है.

सौरव गांगुली भारत के सफलतम कप्तानों में गिने जाते हैं, अब देखना होगा कि वे भारतीय क्रिकेट में एक प्रशासक के रूप में दूसरी पारी कैसे खेलते हैं?

हमें उम्मीद हैं कि वे बीसीसीआई को स्थिरता प्रदान करेंगे.

भारतीय क्रिकेट को सौरभ गांगुली से बड़ी आशाएँ Saurabh ganguly brings hope for Indian cricket

Written By:
Keshav Sharma
BA (Honours)
Rajasthan University, Jaipur

keshav sharma

Search Anything in Rajasthan
SMPR News Top News Analysis Portal
Subscribe SMPR News Youtube Channel
Connect with SMPR News on Facebook
Connect with SMPR News on Twitter
Connect with SMPR News on Instagram

Post a comment

0 Comments