श्रीमाधोपुर की ऐतिहासिक बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री से मांग

श्रीमाधोपुर की ऐतिहासिक बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री से मांग - श्रीमाधोपुर कस्बे में लगभग 250 वर्षों से अधिक पुरानी ऐतिहासिक बावड़ी स्थित है। यह बावड़ी हमारे पुरखों की निशानी होने के साथ-साथ हमारी विरासत भी है।

यह बावड़ी श्रीमाधोपुर क्षेत्र की एकमात्र ऐतिहासिक धरोहर है। यह बावड़ी आस पास के क्षेत्र में सबसे बड़ी तथा भव्य बावड़ी है।


इस बावड़ी की भव्यता का आलम यह है कि इसे राजस्थान सरकार द्वारा प्रकाशित पत्रिका “सुजस” के सितम्बर 2017 के अंक में पेज नंबर 49 पर जगह देकर इसकी भव्यता का जिक्र किया गया है।

राजस्थान सुजस का सितम्बर 2017 का अंक यहाँ देखें

यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि इस बावड़ी का संरक्षण न तो मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत और न ही स्थानीय प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। जहाँ राजस्थान सरकार द्वारा छोटी-छोटी बावडियों का संरक्षण करवाया जा रहा है वहीँ यह धरोहर पूर्ण रूप से उपेक्षित है।

क्यों नहीं है मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना में बावड़ी का नाम

आस पास के लोगों ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियाँ उड़ाते हुए इसे कचरा पत्र बना रखा है। लोग इसमें कचरा तथा नालियों का गन्दा पानी डालकर इसे नेस्तनाबूद करने पर तुले हुए हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि यह सब कार्य इरादतन हो रहा है ताकि इस बावड़ी का अस्तित्व समाप्त करके इसकी जमीन को हथिया लिया जाए।

श्रीमाधोपुर की ऐतिहासिक बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री से मांग

स्थानीय नगरपालिका ने सूचना के अधिकार से प्राप्त सूचना में भी इस बावड़ी के संरक्षण तथा जीर्णोद्धार की किसी भी योजना से इनकार किया है। अगर प्रशासन द्वारा यह बावड़ी इसी प्रकार उपेक्षित रही तो बहुत जल्द ही यह धरोहर नष्ट हो जाएगी तथा उन लोगों के इरादे सफल हो जाएँगे जो इसे संरक्षित नहीं देखना चाहते हैं।

श्रीमाधोपुर की ऐतिहासिक कायथवाल बावड़ी

वैसे भी श्रीमाधोपुर क्षेत्र में पेयजल की बहुत अधिक कमी है। यह बावड़ी भूजल स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ पेयजल की समस्या से निजात दिलाने में भी सहायक साबित हो सकती है।

अतः मुख्यमंत्री महोदय से निवेदन है कि इस बावड़ी के ऐतिहासिक महत्त्व को ध्यान में रखते हुए इसे जल स्वालंबन योजना में स्थान देकर इसके जीर्णोद्धार कार्य को संपन्न करवाएँ।

श्रीमाधोपुर की ऐतिहासिक बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री से मांग Demand to CM for renovation of historical stepwell of Shrimadhopur

अपनी खबर को SMPR News पर पब्लिश करवाने के लिए 9529433460 पर संपर्क करें

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma editor smpr news

keywords - kayathwal bawadi shrimadhopur, stepwell shrimadhopur, ancient stepwell shrimadhopur, heritage in shrimadhopur, historical place shrimadhopur, bawadi shrimadhopur

Subscribe SMPR News Youtube Channel
Connect SMPR News on Facebook

Post a comment

0 Comments