श्रीमाधोपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र खुलेगा परन्तु पुराने की सुध नहीं

श्रीमाधोपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र खुलेगा परन्तु पुराने की सुध नहीं - शेखावाटी क्षेत्र में उद्योगों के विकास के लिए रीको नए-नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने जा रही है जिसके लिए रीको ने श्रीमाधोपुर एवं नीमकाथाना के दो औद्योगिक क्षेत्रों का प्रपोजल तैयार किया है।

श्रीमाधोपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र खुलेगा परन्तु पुराने की सुध नहीं

प्रपोजल के अनुसार श्रीमाधोपुर के मऊ गाँव में 30 हैक्टेयर तथा नीमकाथाना के महुआ में 131 हैक्टेयर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करना प्रस्तावित है। प्रत्येक औद्योगिक क्षेत्र को श्रेणियों में विभक्त किया जाएगा जिसमे से कुछ क्षेत्र को भविष्य की प्लानिंग के लिए रिजर्व रखा जाएगा तथा भूखंड बनाए जाएँगे।

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राम किशोर बागडिया के अनुसार नए औद्योगिक क्षेत्रों का खुलना जिले के उद्यमियों के लिए अच्छी खबर है। नए औद्योगिक क्षेत्रों से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे तथा स्थानीय निवासियों को रोजगार मिलेगा।

औद्योगिक क्षेत्र के लिए लगभग सभी प्रक्रियाएँ पूरी हो चुकी हैं तथा अब केवल मात्र भूखंडों के आवंटन की दरें तय होनी बाकी हैं।

श्रीमाधोपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र खुलेगा परन्तु पुराने की सुध नहीं

गौर करने वाली बात यह है कि एक तरह तो रीको नए औद्योगिक क्षेत्र बना रहा है परन्तु दूसरी तरफ पुरानें औद्योगिक क्षेत्रों की सुध नहीं ले रहा है।

रीको द्वारा श्रीमाधोपुर के मऊ गाँव में नया औद्योगिक क्षेत्र बनाया जा रहा है परन्तु उससे लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर श्रीमाधोपुर के जालपाली में पहले से ही एक औद्योगिक क्षेत्र स्थित है।

क्या आपने श्रीमाधोपुर के इस तालाब की सैर की है?

यह औद्योगिक क्षेत्र पूरी तरह से असफल साबित हो रहा है जिसमे अधिकाँश पुरानी इंडस्ट्रीज या तो बंद हो गई है या फिर बंद होने के कगार पर है।

कोईं भी प्रतिष्ठित व्यापारिक घराना सुविधाओं के अभाव में नई इंडस्ट्री लगाने रूचि नहीं दिखा रहा है। रीको को नए क्षेत्रों को विकसित करने के साथ-साथ पुराने स्थापित क्षेत्रों की भी सुध लेनी चाहिए।

Promote Your Business on Shrimadhopur App @1199 Rs

यह एक सोचने वाली बात है कि जब जालापाली स्थित औद्योगिक क्षेत्र ही असफल साबित हो रहा है तो फिर उससे मात्र चार किलोमीटर की दूरी पर बनने वाला नया क्षेत्र कैसे सफल हो पाएगा।

श्रीमाधोपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र खुलेगा परन्तु पुराने की सुध नहीं New industrial area in Shrimadhopur but old ignored

अपनी खबर को SMPR News पर पब्लिश करवाने के लिए 9529433460 पर संपर्क करें

Written by:
Ramesh Sharma


keywords - industrial area shrimadhopur, riico industrial area shrimadhopur, industrial area mau sikar, riico industrial area mau sikar, issues of industrial area shrimadhopur, riico industrial area shrimadhopur unsuccessful

Download Shrimadhopur Android App
Connect with SMPR News on Facebook
Connect with SMPR News on Twitter

Post a comment

0 Comments