सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति

सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति - सीकर जिले के गाँव हरजनपूरा के सारंगी वादक (Sarangi player) मुकेश कुमार राणा (Mukesh Kumar Rana) ने दिल्ली में एफएम रेनबो (FM Rainbow) पर लाइव प्रस्तुति देकर अपने गाँव के साथ-साथ सीकर जिले का नाम रोशन किया है.

मुकेश ने एफएम रेनबो पर सोमवार को शाम को चार से पाँच बजे तक प्रसारित होने वाले कार्यक्रम "परवाज है काम तेरा (Parwaz Hai Kaam Tera)" के सजीव प्रसारण में हिस्सा लिया.

सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति

कार्यक्रम में मुकेश ने अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए युवाओं को परंपरागत शास्त्रीय संगीत तथा वाद्य यंत्रों के महत्त्व के बारे में बताया. मुकेश ने बताया कि वो अपने पड़ दादाजी की सारंगी को लेकर आये हैं तथा इस सारंगी से उनका बहुत भावुक जुड़ाव है. वो जब भी यह सारंगी बजाते हैं तब उन्हें अपने पास अपने पुरखों के होने का अहसास होता है.

उभरता प्रतिभाशाली सारंगी वादक मुकेश कुमार राणा

उन्होंने आधुनिक संगीत की जगह परंपरागत भारतीय संगीत को प्राथमिकता देने के साथ-साथ युवाओं से परंपरागत वाद्य यंत्रों से जुड़ने का आह्वान भी किया.

मुकेश की सारंगी में तो महारत है ही, साथ ही साथ ये ढोलक, हार्मोनियम आदि साज भी काफी अच्छा बजा लेते हैं. इसके साथ ये क्लासिकल तथा राजस्थानी लोक गीत (Rajasthani Folk Song) भी काफी सुर में गा लेते हैं.

सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति

कार्यक्रम में उन्होंने अपनी सारंगी पर "राग पुरिया धनाश्री" (Raga Puriya Dhanashree), लता मंगेशकर का गया हुआ फिल्म आखिरी खत (Aakhri Khat) का प्रसिद्ध गाना "बहारो मेरा जीवन भी संवारो" (Baharon mera jeevan bhi sanwaro) की स्वर लहरिया बिखरने के साथ-साथ एक राजस्थानी लोक गीत "धन म्हारो देश बिकाणा" (Dhan Maharo Desh Bikana Re) भी अपनी आवाज में सुनाया.

सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति

सारंगी वादक मुकेश राणा ने एफएम रेनबो पर दी प्रस्तुति Sarangi player mukesh rana performed on fm rainbow

अपनी खबर को SMPR News पर पब्लिश करवाने के लिए 9529433460 पर संपर्क करें

Written By:
Ramesh Sharma

ramesh sharma editor smpr news

keywords - performance on fm rainbow by mukesh rana, sarangi performance on radio by mukesh rana, sarangi player mukesh rana, mukesh kumar rana harjanpura sikar, sarangi player sikar, sarangi player rajasthan

List Your Business on Shrimadhopur App
Book Domain and hosting on Domain in India
Subscribe SMPR News Youtube Channel
Like SMPR News on Facebook

Post a comment

0 Comments