अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत - खंडेला तहसील के भोजपुर कस्बे में ग्रामवासी पिछले तीन महीनों से पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं.

समस्या का कारण पानी के अवैध कनेक्शनों की वजह से सार्वजनिक पानी की टंकी में पानी की सप्लाई बंद हो जाना है जिसकी वजह से ग्रामवासियों के साथ-साथ पशु पक्षियों के सामने पेयजल का बड़ा संकट खड़ा हो गया है.

एक तो गर्मी में वैसे ही पानी की किल्लत रहती है और अब अवैध कनेक्शनों की वजह से पानी की सप्लाई पूरी तरह बंद होन जाने की वजह से ग्रामवासियों का जीना दूभर हो गया है.

ग्रामवासियों ने इस समस्या के निराकरण के लिए सम्बंधित राजनेताओं एवं अधिकारियों को भी कई बार मौखिक और लिखित रूप से अवगत करवाया है परन्तु समस्या का निराकरण नहीं हुआ है.

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत

कोरोना की वजह से चल रहे लॉक डाउन के बीच में इन्होंने खंडेला के एसडीएम एवं बीडीओ के साथ-साथ बरसिंहपुरा के सरपंच एवं ग्राम सेवक को डाक द्वारा ज्ञापन देकर समस्या से अवगत करवाया था.

डाक द्वारा ये ज्ञापन खंडेला के बीडीओ एवं बरसिंहपुरा के सरपंच को 18 फरवरी को एवं खंडेला के एसडीएम को 16 मार्च को भेजे गए थे लेकिन दो तीन महीने गुजर जाने के पश्चात भी कोई कार्यवाही नहीं हुई.

ग्रामीणों के विरोध के बाद सरपंच और अन्य अधिकारी गाँव में आते हैं लेकिन केवल आश्वासन देकर लौट जाते हैं. पंचायत भी अवैध कनेक्शन को काटने के लिए दो बार नोटिस जारी करने की खानापूर्ति के अतिरिक्त कोई गंभीर प्रयास नहीं कर रही है.

कोई कार्यवाही ना होने के कारण अवैध कनेक्शन धारियों के हौसले अब और अधिक बुलंद हो गए हैं. ये लोग सार्वजानिक पानी का उपयोग अपनी निजी खेतीबाड़ी में भी करने लग गए हैं.

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत


क्या है पूरा मामला

कुछ महीने पहले सरकार द्वारा गाँव से बाहर लगभग सवा दो लाख रुपए की लागत से ट्यूबवेल खुदवाकर इसे पाइप लाइन द्वारा गाँव में स्थित पानी की सार्वजनिक टंकी से जोड़ा गया.

कुछ समय तक तो पानी पर्याप्त मात्र में आता रहा जिससे ग्रामीणों के साथ-साथ पशु पक्षियों की भी प्यास बुझने लग गई. लेकिन लगभग तीन महीने पहले कुछ लोगों ने इस पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन ले लिए. इनको देख कर कई अन्य लोगों ने भी पाइप लाइन को कई जगह से काटकर अवैध कनेक्शन ले लिए.

नतीजन गाँव की सार्वजनिक पानी की टंकी में पानी की आवक बंद हो गई. जिसकी वजह से ग्रामीणों के सामने पेयजल का संकट हो गया. अब इनको लगभग एक किलोमीटर की दूरी से पीने का पाना लाना पड़ता है.

ग्रामीणों के साथ-साथ आवारा पशुओं के लिए भी पानी का संकट हो गया. कुछ समाज सेवक पशुओं के लिए अपने खर्चे पर पानी मंगवाकर पशुओं के लिए पानी के होद में पानी डलवाते हैं.

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत

राजनेताओं और जिम्मेदार अधिकारियों से यही अपेक्षा है कि वे इस सन्दर्भ में उचित कार्यवाही कर समस्या का निराकरण करें.

अवैध कनेक्शनों के कारण भोजपुर में पेयजल की किल्लत Shortage of drinking water in Bhojpur due to illegal connections

Written by:
Ajay Kumar Meena
Bhojpur, 9023122737

vijay meena bhojpur

Keywords - shortage of drinking water bhojpur, drinking water problem bhojpur, illegal water connection bhojpur, bhojpur water issue, tubewell connection bhojpur, bhojpur water tank, water crisis bhojpur

Read News Analysis http://smprnews.com
Search in Rajasthan http://shrimadhopur.com
Join Online Test Series http://examstrial.com
Read Informative Articles http://jwarbhata.com
Khatu Shyamji Daily Darshan http://khatushyamji.org
Search in Khatushyamji http://khatushyamtemple.com
Buy Domain and Hosting http://www.domaininindia.com
Read Healthcare and Pharma Articles http://pharmacytree.com
Buy KhatuShyamji Temple Prasad http://khatushyamjitemple.com

Our Social Media Presence :

Follow Us on Twitter https://twitter.com/shrimadhopurapp
Follow Us on Facebook https://facebook.com/shrimadhopurapp
Follow Us on Instagram https://instagram.com/shrimadhopurapp
Subscribe Our Youtube Channel https://youtube.com/ShrimadhopurApp

Disclaimer (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार SMPR News के नहीं हैं,  इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति SMPR News उत्तरदायी नहीं है.

Post a Comment

0 Comments