फार्मासिस्ट दीपक पालीवाल ने कोरोना वैक्सीन के लिए लगाई अपनी जिंदगी दाव पर

फार्मासिस्ट दीपक पालीवाल ने कोरोना वैक्सीन के लिए लगाई अपनी जिंदगी दाव पर – कोरोना काल में एक तरफ भारतीय फार्मासिस्ट अपनी पहचान के लिए संघर्षरत हैं और दूसरी तरफ एक भारतीय फार्मासिस्ट ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए अपने जीवन की परवाह ना करते हुए उसे मानवता के लिए दाव पर लगा रखा है.


ये फार्मासिस्ट है इंग्लैंड में रहने वाले भारतीय मूल के दीपक पालीवाल. दीपक ने एक आम भारतीय का सिर तो गर्व से ऊँचा किया ही है, साथ ही साथ भारत के सभी फार्मेसी प्रोफेशनल्स को भी गर्व करने का मौका दिया है.

पिछले कुछ दिनों से दीपक पालीवाल भारतीय मीडिया में छाए हुए हैं. डिजिटल मीडिया और प्रिंट मीडिया दीपक की इस उपलब्धि का साक्षी बनने में होड़ लगाता नजर आ रहा है. लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस दीपक का साक्षात्कार ले चुके हैं.

अब आप लोग यह जरूर जानना चाहोगे कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दीपक किस प्रकार अपना योगदान दे रहे हैं. जैसा कि आपको पता है कि आज दुनिया के सभी देश कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं.

ऐसा ही प्रयास ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी कर रही है. वैक्सीन के पब्लिक यूज़ के लिए बाजार में आने से पहले कई प्रकार के ट्रायल होते हैं. दीपक पालीवाल ने इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए एक वोलंटियर के रूप में कार्य कर अपने शरीर को इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए सौंपा. इनके शरीर पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया.

एनडीटीवी पर प्रसारित रवीश कुमार के कार्यक्रम के अनुसार इस ह्यूमन ट्रायल के पहले चरण में कुल 1000 वोलंटियर्स लिए गए थे एवं दूसरे चरण में कुल 10260 वोलंटियर्स लिए गए हैं. पूरी दुनिया में सिर्फ 10 लोगों को इस वैक्सीन की दो डोज दी गई है जिनमे दीपक शामिल है.

फार्मासिस्ट दीपक पालीवाल ने कोरोना वैक्सीन के लिए लगाई अपनी जिंदगी दाव पर

एक फार्मासिस्ट होते हुए इनको इस वैक्सीन के ट्रायल के खतरों के बारे में सब कुछ पता था लेकिन इनके दिल में मानवता की भलाई के लिए कुछ करने की तमन्ना थी. इन्होंने सोचा कि इस कार्य के लिए किसी न किसी को तो आगे आना ही होगा, अगर सभी लोग डरकर वैक्सीन के ट्रायल में भाग नहीं लेंगे तो फिर इस महामारी से लड़ने के लिए दवा कैसे बनेगी.

गौरतलब है कि किसी भी वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल में काफी खतरे होते हैं जिनमे शरीर के प्रमुख अंगों के डैमेज होने के साथ-साथ जान जाने का खतरा भी रहता है.

एक सामान्य व्यक्ति को इन खतरों का अधिक पता नहीं होता है इसलिए उसके लिए इस खतरे को उठाना थोडा सा आसान हो सकता है लेकिन एक दवा विशेषज्ञ के लिए यह कार्य जानबूझकर अपनी जान को खतरे में डालने जैसा होता है.

दीपक ने उस कथन को सत्य कर दिया है जिसमे कहा गया है कि अपने लिए तो सभी जीते हैं लेकिन दूसरों के जीवन के लिए जो अपने जीवन को दाव पर लगाता है उसका जीवन ही जीवन है.

जिस प्रकार दीपक स्वयं जलकर दूसरों के लिए प्रकाश फैलाता है ठीक उसी प्रकार दीपक पालीवाल ने इस नेक कार्य में भाग लेकर अपने नाम को सार्थक किया है.

मैं आपको दीपक पालीवाल का संक्षिप्त परिचय दे देता हूँ. ये राजस्थान की राजधानी जयपुर के निवासी है. इन्होंने उदयपुर में स्थित बी एन कॉलेज से बी फार्म एवं मनिपाल यूनिवर्सिटी से एम फार्म की डिग्री हासिल की है. भारत में आठ-नौ वर्ष जॉब करने के बाद वर्ष 2010 में ये इंग्लैंड चले गए.

यहाँ इन्होंने मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त की और तभी से यहाँ पर एक फार्मास्यूटिकल कंपनी में कंसलटेंट के रूप में कार्यरत हैं. इनकी पत्नी भी यहाँ पर एक फार्मासिस्ट के बतौर कार्यरत है.

मैं सभी फार्मासिस्टों और फार्मेसी प्रोफेशनल्स की तरफ से इस नेक कार्य के जल्द सफल होने के साथ-साथ दीपक और अन्य सभी वोलंटियर्स के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ.

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma smpr news

Keywords - deepak paliwal, deepak paliwal jaipur, pharmacist deepak paliwal, pharmaceutical consultant deepak paliwal, deepak paliwal pharmacy professional, deepak paliwal covid vaccine clinical trial, covid 19 human trial, oxford university covid 19 vaccine human trial, covid 19 vaccine human trial volunteer, deepak paliwal covid 19 vaccine volunteer, deepak paliwal corona vaccine volunteer, coronavirus vaccine, covid vaccine, pharmacist contribution in covid 19, pharmacist role in covid 19, deepak paliwal b pharm, deepak paliwal bn college of pharmacy udaipur, pharmacy tree

Our Other Websites:

Read News Analysis www.smprnews.com
Search in Rajasthan www.shrimadhopur.com
Join Online Test Series www.examstrial.com
Read Informative Articles www.jwarbhata.com
Search in Khatushyamji www.khatushyamtemple.com
Buy Domain and Hosting www.www.domaininindia.com
Read Healthcare and Pharma Articles www.pharmacytree.com
Buy KhatuShyamji Temple Prasad www.khatushyamjitemple.com

Our Social Media Presence :

Follow Us on Twitter www.twitter.com/smprnews
Follow Us on Facebook www.facebook.com/smprnews
Follow Us on Instagram www.instagram.com/smprnews
Subscribe Our Youtube Channel www.youtube.com/channel/UCL7nnxmpy6e_UogFJtnegUw

Disclaimer (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार SMPR News के नहीं हैं,  इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति SMPR News उत्तरदायी नहीं है.

Post a comment

0 Comments